Saturday, October 20, 2012

An Interview with Modi!!

An Interview with Modi!!

राहुल कंवल – आपके आलोचक ये कहते हैं कि जब सुप्रीम कोर्ट ने आपको निर्दोष पाते हुए आपके पक्ष में फैसला किया तो आपने एक ट्विट किया था कि ‘’ ईश्वर महान है ‘’ और बीजपी ने ये कहा कि अब नरेंद्र मोदी सारे आरोपों से बरी हो गए

नरेंद्र मोदी – अच्छा मुझे ये बताइए कि अब किसी कोर्ट में या पुलिस थाने में मोदी पर क्या आरोप बचा है ,जरा प्लीज़ बताइए




राहुल कंवल – नहीं फिलहाल कोई आरोप नहीं है

नरेंद्र मोदी – फिर भाई कैसे और क्यों चिल्लाते रहते हो आप मीडिया वाले ,जब आप खुद मान रहे हो कि नहीं है तो आप देश को भी तो बताओ ना कि नहीं है



राहुल कंवल – बात आपकी सही है लेकिन ..............



नरेंद्र मोदी –

अरे !! नहीं है ये भी तो बताओ ना भाई





राहुल कंवल –

हम ये भी बताते हैं लेकिन ...............



नरेंद्र मोदी –

नहीं बताते हो मेहरबान आप लोग सच नहीं बताते हो देश को





राहुल कंवल –

हम ये मानते हैं मोदी जी कि फ़िलहाल आप पर कोई आरोप नहीं है लेकिन अभी आप पुरी तरह से बरी भी नहीं हुए हैं क्योंकि अब मामला सुप्रीम कोर्ट कि जगह निचली अदालत में चला जाएगा




नरेंद्र मोदी –

अरे भाई !! कमाल है ,यह तो एक सामान्य कानूनी प्रक्रिया है,अगर आप किसी कानून के जानकार से पूछो तो वो आपको बताएगा ,आप जरा खुद सोचो भई कि जब कहीं पर एक भी जगह पर मोदी के खिलाफ अब कोई शिकायत बची नहीं है तो आप लोग किस चीज कि चर्चा चलाते रहते हो मेरे खिलाफ ,वो तो मैं चुपचाप सह रहा हूँ क्योंकि आप लोगों ने इसको एक राजनीतिक रंग दिया हुआ है मुझे बदनाम करने के लिए ,इसीलिए आप चलाते रहिये, मेरी शुभकामनाएं हैं





राहुल कंवल –

लेकिन कुछ लोगों के दिमाग में अभी भी ये सवाल आता है कि अगर दौबारा 2002 दंगों जैसी कोई स्तिथि बनी तो तब नरेंद्र मोदी कि प्रतिक्रिया कैसी होगी ,क्या आप इस बात कि गारंटी लेते हैं कि दौबारा ऐसा कुछ कभी नहीं होगा ??



नरेंद्र मोदी –

मुझे एक बात बताओ आप देश कि सेवा करना चाहते हैं



राहुल कंवल –

बिलकुल



नरेंद्र मोदी –

ईमानदारी से मेहनत करना चाहते हैं



राहुल कंवल –

जी बिलकुल




नरेंद्र मोदी –

तो एक काम करोगे ??



( राहुल कंवल ने जवाब नहीं दिया इसका और चुप हो गया )




नरेंद्र मोदी –

करोगे ??, मैं आपसे ही पूँछ रहा हूँ



राहुल कंवल –

जी बोलिए ,बिलकुल करेंगे





नरेंद्र मोदी –


आप एक काम कीजिये , देश के 5 बड़े दंगो कि स्टडी कीजिए , 1984 के दिल्ली में हुए दंगे , बिहार के भागलपुर में हुए दंगे , 1969 में गुजरात के दंगे , 1992 के मुंबई के दंगे और 2002 में गुजरात के दंगे ,इन सब दंगों कि डिटेल रिपोर्ट उपलब्ध है ,जरा Analysis कीजिये ,इन पाँचों दंगो कि आपको जो पैरामीटर ठीक लगें उस हिसाब से तुलना कीजिये,जांच कीजिये , और अगर आपकी खुद कि रिसर्च में आपको लगे कि इन पाँचों में दंगे रोकने का सबसे अच्छा काम मेरे शासन में हुआ तो क्या आप देश को ये बताओगे ,जरा इतना काम करिये और उसके बाद कोई सवाल मन में उठे तो मेरे पास आना पूछने के लिए और ये ही जवाब है आपके इस दोगले सवाल का कि दौबारा ऐसा होगा तो मोदी क्या करेगा




राहुल कंवल –

लेकिन ये सवाल महत्वपूर्ण है मोदी जी





नरेंद्र मोदी –

महत्वपूर्ण तो आपके लिए हर चीज है वरना आप दिल्ली से यहाँ क्यों आते मेरे पास ऐसे सवाल पूछने के लिए ,आखिर आपकी रोजी-रोटी इसी पर चलती है भैया ,और इसी कारण मैं आपके सवाल के जवाब दे रहा हूँ और उसे फ़ालतू सवाल ना मानकर respect ही दे रहा हूँ और ये नहीं मान रहा कि आप मेरा समय खराब कर रहे हो ,आप तो भई sincerely ही काम कर रहे हो लेकिन मैं क्या कहता हूँ कि आपने जो ये मुझसे सवाल पूछा तो आप क्या बस इतना सा काम करोगे क्या कि इन पांच बड़े दंगो कि स्टडी जिनमें से चार कोंग्रेस के शासन में हुए हैं और एक मेरी बीजपी के शासन में हुआ , सिर्फ इन पांच दंगो कि रिसर्च करके इन पाँचों कि तुलना करते हुए इनको देश के सामने रखने कि हिम्मत करोगे क्या ,आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे ,लेकिन ये मेहनत किसी को करनी नहीं है ,सत्य खोजना नहीं है ,बस एक जो हवा चल पड़ती है उसी को लेकर चल पड़ते हैं ,कभी पीएम पद कि हवा चली तो उसको लेकर चल पड़े ,कभी करप्शन कि चल पड़ी तो उसको लेकर चल पड़े ,कभी दंगो कि चल पड़ी तो उसको लेकर चल पड़े





राहुल कंवल –

मोदी जी हम मानते हैं कि आपने हर बार ये कहा है कि कानून सबके लिए बराबर है और जो भी गुनहगार है उसको सजा मिले लेकिन क्या आप दंगों के गुनहगारों को सजा देंगे मुख्यमंत्री के रूप में




नरेंद्र मोदी –

मुख्यमंत्री सजा नहीं देता है ,सजा देने का काम न्यायपालिका करती है लेकिन मैं आपको यही तो कह रहा हूँ कि आप स्टडी करो ,मेहरबानी करके बस इतना करो भाई ,उम्र आपकी छोटी है थोड़ी मेहनत करो, इन चार दंगो में क्या हुआ और मेरे यहाँ क्या हुआ ,जब इन पाँचों दंगो पे रिसर्च करोगे ना तो खुद मानोगे कि गुजरात कि मेरी सरकार ने तो इतना अच्छा काम किया दंगे रोकने के लिए बाकी कि चार कोंग्रेस कि सरकारें उस समय क्या कर रही थी ,ये स्तिथि बनेगी




राहुल कंवल –

इंटरव्यू खत्म करने से पहले आपसे ये जानना चाहते हैं कि आजकल RSS ज्यादा आपके साथ दिखाई नहीं दे रही ,संघ-प्रमुख या उनके बाकी लीडर तो नहीं दिखाई दिए आपके साथ



नरेंद्र मोदी –

कहाँ पे चाहिए आपको




राहुल कंवल –

आपके इस शिविर में



नरेंद्र मोदी –
कौन सा शिविर ??,ये तो जनता-जनार्दन का समारोह है



राहुल कंवल –
लेकिन बीजपी के तो सारे नेता आये




नरेंद्र मोदी –
पहली बात है अगर यही आपका मापदंड है तब मैं आपको बता देता हूँ कि सुबह संघ के प्रान्त-संचालक मेरे साथ में थे ,संघ के सभी प्रांत-प्रचारक भी मेरे साथ में थे लेकिन अगर मीडिया को वे पहचान में नहीं आते हैं तो इसमें मैं क्या करूँ ,अभी शाम को सुरेश जी सोनी मेरे साथ काफी देर तक रहे ,सभी मेरे साथ थे




राहुल कंवल –

आपकी देश में बढती हुई चमक देखकर तो अब ये पक्का लगता है कि आपने अब पूरा मन बना लिया है देश का अगला प्रधानमंत्री बनने का



नरेंद्र मोदी –
देखिये मेरे जीवन को आप कितना जानते हैं मुझे मालुम नहीं लेकिन ........



राहुल कंवल –
बहुत Closely follow किया है आपके जीवन को


नरेंद्र मोदी –

नहीं मेरे जीवन को Closely follow करने भर से आप मुझे जान गए हैं ऐसा नहीं है क्योंकि आप लोग बस मेरे बारे में जो खबरें बनाते रहते हैं ना उसी का विश्लेषण भर करते हो लेकिन एक इंसान को जानने के लिए कुछ और चाहिए खैर मैं कह रहा था कि


मैंने बहुत छोटी आयु में ही घर छोड़ दिया था और फिर समाज-सेवा में लग गया था ,राजनीती से मेरा दूर-२ तक कोई लेना-देना नहीं था ,मैंने कभी जिंदगी में चुनाव नहीं लड़ा था ,मेरी जिंदगी अलग किस्म कि रही है ,अचानक कुछ विशिष्ट परिस्तियों में मुझ पर ये मुख्यमंत्री का दायित्व आ गया तो इसको मैं अच्छे से निभाने कि कोशिश कर रहा हूँ ,मैं आज जहाँ पर हूँ ना यहाँ पर भी कभी सोचकर नहीं पहुंचा,इस प्रकार का सोचना मेरी फितरत में ही नहीं है , हाँ लेकिन मेरी शुरू से एक Philosphy रही है जिस पर कि मेरा आज भी अटूट विश्वास है, और आम तौर पर जब कभी मुझे नौजवानों से मिलने का मौका लगता है तो मैं उन सबको भी वही बताता हूँ ,वो ये है कि जीवन में कभी भी कुछ बनने के सपने कभी मत देखो ,सपने देखने हैं तो कुछ करने के सपने देखो करने से ही संतोष मिलता है जी क्योंकि बनने के सपने देखने में परेशानी ये रहती है कि जैसे आज आप एक रिपोर्टर हैं और आप चीफ रिपोर्टर बनना चाहते हो लेकिन क्योंकि आप बन नहीं पा रहे हो तो रिपोर्टर बनने में भी आनंद नहीं ले पा रहे हो और इसी चीज को रोने-बैठने में आपका समय बर्बाद हो रहा है ,तो मैं नौजवानों को भी यही कहता हूँ और खुद भी इसी में यकीन रखता हूँ , इसीलिए मेरे जीवन में कुछ बनने का सपना कभी नहीं रहा और आज भी नहीं है लेकिन हाँ देश के लिए कुछ करने के सपने बहुत हैं ,मुझे गुजरात कि जिम्मेदारी मिली है और उसको मैं अच्छे से निभाने कि कोशिश कर रहा हूँ





राहुल कंवल –

लेकिन अब धीरे-२ ऐसा लग रहा है कि अब आपकी नजर के सामने अहमदाबाद के अलावा सारा हिंदुस्तान भी है ,क्योंकि हमने लाल कृष्ण आडवाणी जी से बात कि ,यशवंत सिन्हा जी से भी बात कि और उन दोनों ने यही कहा कि नरेंद्र मोदी बहुत ही प्रबल और बेहतर दावेदार है प्रधानमंत्री पद के ,तो क्या अब हम ये मानें कि नरेंद्र मोदी दावेदारी ठोक रहे हैं कि बीजपी कि तरफ से पीएम पद के अगले उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ही होंगे

राहुल कंवल –
लेकिन यही सवाल मैंने आपसे पहले भी पूछा था और आपने तब भी यही कहा था कि आपकी नजर सिर्फ साढ़े 6 करोड़ गुजरातियों पर ही है लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि आपकी उसके अलावा देश के बाकी लोगों पर भी नजर है




नरेंद्र मोदी –
मुझे अभी जिम्मेदारी मिली हुई है साढ़े 6 करोड़ गुजरातियों का भला करने कि लेकिन मैं साढ़े 6 करोड़ गुजरातियों का भला क्यों करना चाहता हूँ क्योंकि वही तो मेरे देश कि सेवा है ,जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि अगर मैं किसी पंचायत का प्रधान हूँ और उस पंचायत को मैं बहुत अच्छी चलाता हूँ तो मैं मानता हूँ कि मैं देश कि ही सेवा कर रहा हूँ ,मुझे बताइए जो मैं कर रहा हूँ क्या उसका कोई फायदा पाकिस्तान को है






नरेंद्र मोदी –

जब मैं वन्दे-मातरम का गान करता हूँ ना तो मेरे सामने पूरा हिंदुस्तान ही होता है , और सिर्फ अभी से नहीं जब स्कूल में भी पढता था तब से ही होता है, और हिंदुस्तान के हर नागरिक के दिल और दिमाग में सिर्फ हिंदुस्तान ही होना चाहिए , होना ही चाहिए ,नहीं है तो बुरा है , हम सभी का काम है कि हमारी भारत माता महान बने ,हमारी भारत माता सुखी हो , भले ही हम कहीं पर भी हों ,हम स्कूल के टीचर हो सकते हैं ,हम कोई ऑटो-रिक्शा ड्राईवर हो सकते हैं लेकिन उसके बाद भी हम देश के लिए काम कर सकते हैं, मेरे लिए अगर मैं किसी गाँव में काम करता हूँ तो वो मैं देश के लिए ही काम करता हूँ,किसी राज्य में काम करता हूँ तो देश के लिए ही काम करता हूँ क्योंकि मेरा एक ही मंत्र रहता है कि भारत के विकास के लिए गुजरात का विकास ,इसीलिए कुछ लेना ,पाना ,बनना ये नरेंद्र मोदी के जेहन में ही नहीं है ,जो मुझे जानते हैं वे कभी ऐसा सवाल ही नहीं करते हैं मेरे बारे में...




1). http://www.youtube.com/watch?v=IeBF2mPhDLc

2). http://www.youtube.com/watch?v=_Kl7_3G6fII

3). http://www.youtube.com/watch?v=EXCywjtXc-k

4) http://www.youtube.com/watch?v=4XlsccszFKw

5) http://www.youtube.com/watch?v=60HzJy_e0zQ

6) http://www.youtube.com/watch?v=gDUjNFVSUR8

7) http://www.youtube.com/watch?v=2nat39OYD2s




No comments:

Post a Comment